सेक्स से जुड़े ऐसे 10 सवाल, जिनका जवाब जानना जरूरी हैं! भाग-2

सेक्स से जुड़े मिथ्य, Sex myths in Hindi (part-2)अपने देश में सेक्स से जुड़ी सबसे बड़ी समस्या यह हैं, कि लोग खुले तौर पर इस विषय पर बात नहीं करते हैं, और वे अधूरी जानकारी या कई प्रचलित मिथकों को ही सच मान लेते हैं, हम इस लेख में सेक्स से जुड़े कुछ प्रमुख मिथकों और उसके सच के बारे में बता रहे हैं.

सवाल 1: क्या पहली बार सेक्स करने से भी लड़की गर्भवती हो सकती है ?

जवाब: हां, अगर आप महिला हैं, तो आप पहली बार असुरक्षित तरीके से सेक्स करने पर भी गर्भवती हो सकती हैं. जब आपके शरीर में अंडे बनने लगते हैं तो उसके बाद किसी भी उम्र में आप सेक्स करने के बाद गर्भवती हो सकती हैं.

सवाल 2: क्या किसी दूसरी महिला के साथ सेक्स करने से यौन संचारित रोग हो सकता है?

जवाब: हां, अगर किसी महिला को पहले से ही यौन संचारित रोग है तो जाहिर सी बात हैं, उसके साथ सेक्स करने या ओरल सेक्स करने से भी आपको ये रोग हो सकता हैं.

ये भी पढ़े: सेक्स से जुड़े 10 भ्रम और सच, Sex information in Hindi

सवाल 3: क्या सेक्स ना करने पर पुरुषों के अंडाशय फट सकते हैं?

जवाब: नहीं ऐसा कुछ भी नहीं होता हैं, विशेषज्ञों का कहना है कि अंडाशय में जो स्पर्म बनता हैं अगर उसका इस्तेमाल नहीं हो रहा हैं, तो वो शरीर द्वारा सोख लिए जाते हैं, इसके अलावा हस्तमैथुन के कारण भी स्पर्म बाहर निकल सकते हैं.

सवाल 4: क्या ‘विड्राल मेथड’ सचमुच कारगर है?

जवाब: नहीं, कुछ लोगों का मानना हैं, कि सेक्स के दौरान अगर पुरुष स्खलन से पहले अपना लिंग बाहर निकाल ले तो इससे महिला गर्भवती नहीं होगी। जबकि वास्तव में सेक्स के दौरान स्खलन के पहले भी वीर्य की कुछ बूंदें महिला के योनि में चली जाती हैं, और वे महिला को गर्भवती बनाने के लिए पर्याप्त हैं.

सवाल 5: क्या सिर्फ मिशनरी पोजीशन में सेक्स करने से ही महिला गर्भवती होती हैं ?

जवाब: कुछ लोग ऐसा सोंचते हैं कि सिर्फ मिशनरी पोजीशन मे सेक्स करने से ऐसा हो सकता हैं, जबकि ऐसा नहीं हैं, आप किसी भी पोजीशन में सेक्स करें अगर पुरुष का स्पर्म महिला के योनि में प्रवेश कर जाता हैं, तो वो गर्भवती हो जाएगी.

सवाल 6: क्या ओरल सेक्स करने से महिला गर्भवती हो सकती है?

ये भी पढ़े: रैगुलर सेक्स करने से महिलाओं को होते हैं अनेक फायदे

जवाब: नहीं, यह बात पूरी तरह गलत हैं, ओरल सेक्स से महिला कभी भी गर्भवती नहीं हो सकती हैं, हाँ इतना ज़रूर हैं कि अगर आप स्पर्म निगल जाती हैं तो इससे आपको यौन संचारित रोग हो सकते हैं.

सवाल 7: क्या कंडोम की जगह क्लिंगफिल्म, प्लास्टिक बैग या किसी और चीज का इस्तेमाल किया जा सकता है?

जवाब: नहीं, ऐसा करने से आपको कई तरह के यौन संचारित रोग हो सकते हैं, इसलिए हमेशा अच्छी गुणवत्ता वाले कंडोम का उपयोग करें.

सवाल 8: क्या कंडोम को दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है?

जवाब: नहीं, कंडोम को सिर्फ एक ही बार इस्तेमाल करना चाहिए। उसके बाद आप उसे धुलकर भी इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं क्योंकि ऐसा करने से आपको कई तरह के संक्रमण हो सकते हैं.

सवाल 9: क्या पीरियड के दौरान सेक्स करने से महिला गर्भवती हो जाती है?

ये भी पढ़े: ज्यादा सेक्स करने के नुकसान, Side Effect of Over Sex in Hindi

जवाब: गर्भवती होने का महीने के समय से कोई ताल्लुक नहीं हैं, अगर आप असुरक्षित यौन सबंध बना रही हैं, तो आप कभी भी गर्भवती हो सकती हैं, यह बात हमेशा ध्यान रखें कि पुरुष का स्पर्म महिला के शरीर में सेक्स के कुछ दिनों बाद तक जीवित रहता हैं, जिस वजह से आप पीरियड के दौरान भी गर्भवती हो सकती हैं.

सवाल 10: क्या यौन सचरित रोग होने पर तुरंत कोई लक्षण नजर आते हैं?

जवाब: कई यौन संचारित रोग ऐसे होते हैं, जिनमें कोई लक्षण नजर नहीं आते हैं, वहीं कुछ रोगों में पेशाब या डिस्चार्ज के समय दर्द होने लगता हैं, कई बार लक्षण ना नजर आने के कारण कई दिनों तक मरीज को पता ही नहीं चलता हैं, कि वे किसी बीमारी से संक्रमित हैं, इसलिए बेहतर होगा कि आप नियमित रूप से अपना चेकअप करवाते रहें.

loading...
Loading...

AuthorAnkush Banger

I am Ankush Banger. सच कहूँ तो अभी ऐसे मुकाम पर गया नहीं हूँ. कि आपकों कुछ बता सकूँ. यही कारण हैं कि अभी तक हमारी वेबसाइट www.Hindiword.com पर About us पेज नहीं हैं.

One thought on “सेक्स से जुड़े ऐसे 10 सवाल, जिनका जवाब जानना जरूरी हैं! भाग-2

  1. A

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *