तरबूज के फायदे और नुकसान, Watermelon Benefits and Side effects in Hindi

बाजार में इन दिनों तरबूज के ढेर लगे हुए हैं तरबूज के फायदे जो हमें गर्मियों में ठंडक का अहसास दिलाता हैं वह हमें न केवल अनेक बीमारियों से लड़ने की क्षमता देता हैं बल्कि उनसे बचाता भी हैं तरबूज कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर और विटामिन बी, ए, सी का बहुत अच्छा स्त्रोत हैं तरबूज में लोहा, मैगनीशियम, पोटाशियम, फास्फोरस, कैल्शियम जैसे महत्वपूर्ण खनिज भी होते हैं तो आईये हम भी इस गर्मी के स्वादिष्ट और पोष्टिक फल तरबूज की जानकारी के बारे में जानें. तरबूज के फायदे के साथ-साथ तरबूज के बीज के भी अनेक ऊपयोग किये जा सकते हैं.

तरबूज के फायदे – Tarbuj Ke Fayde in Hindi -Watermelon Benefits in Hindi

Contents

तरबूज के फायदे हाइड्रेट रहने के लिए – Watermelon For Hydration in Hindi

तरबूज 90% पानी से बना होता हैं यह हमारे शरीर में पानी की कमीं नहीं होने देता हैं और हमें डिहाइड्रेट के बचाता हैं इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम, सोडियम, कैल्शियम होते हैं जो शरीर और त्वचा हाइड्रेट रखने में मदद करता हैं.

तरबूज का जूस उच्च रक्तचाप के लिए – Watermelon juice For High Blood Pressure in Hindi

तरबूज में पोटेशियम, मैग्नीशियम, और अमीनो एसिड होता हैं जो रक्त वाहिकाओं का स्वस्थ रखता हैं और रक्त के परवाहों को सुनिश्चित करता हैं.

तरबूज खाने के फायदे वजन घटाएं – Watermelon Benefits For Weight Loss in Hindi

तरबूज एक बहुत ही कम कैलोरी वाला फल हैं और इसमें सिट्रलीन नाम का तत्व होता हैं जो वजन घटाने में सहायक होता हैं यह तत्व शरीर में चर्बी को जमा होने से रोकता हैं औ दिल के कार्य में सुधार लाता हैं क्योकि इसमें 90% पानी होता हैं और हमारा पेट जल्दी भर जाता हैं और हम खाना-खाने से बच सकते हैं.

तरबूज के लाभ आँखों के लिए वरदान – Watermelon Benefits For Eyes Hindi

बीटा कैरोटीन का बहुत अच्छा स्त्रोत होने के कारण तरबूज आँखों को स्वस्थ बनाएं रखता हैं तरबूज रेटिना में पिगमेंट के उत्पादन में मदद करता हैं यह विभिन्न प्रकार के संक्रमंणों को दूर रखता हैं.

तरबूज का रस गुर्दों को रखें स्वस्थ – Watermelon For Kidney Disease in Hindi

एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक होने की वजह से तरबूज गुर्दों के लिए बहुत फायदेमंद हैं यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में माहिर हैं अगर गुर्दें में सूजन हैं तो भी यह उसमें भी फायदेमंद हैं लेकिन गुर्दें के रोगी एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

तरबूज के फायदे मनोंस्थिति के लिए – Watermelon Improves Mood in Hindi

तरबूज में विटामिन बी-6 की अच्छी मात्रा होती हैं जो हमारे मन को शांत और खुश रखने में मददगार होता हैं साथ ही विटामिन सी भी होता हैं जो चिड़चिडापन, डिप्रेशन आदि से बचाता हैं वैसे नहीं खाना हैं ना खाओं लेकान हमेशा मूड खुश रखने के लिए जरूर खाएं।🤣

तरबूज के गुण ह्रदय को रखें स्वस्थ – Watermelon Good For Heart in Hindi

दिल को स्वस्थ रखना हमारें लिए बहुत जरूरी हैं और तरबूज में वो सारी खूबियाँ हैं जो हमारे दिल के लिए आवशयक हैं इसीलिए तरबूज का सेवन बहुत जरूरी हैं.

तरबूज के लाभ ऊर्जा स्तर को बढ़ाए – Watermelon Increase Energy Level

अगर आप अपनें आप को सुस्त महसूस कर रहें हैं तो तुरंत तरबूज खाइए क्योकि तरबूज खाने से एनर्जी लेवल 24% तक बढ़ जाता हैं जिससे आपकी सुस्ती जादू की तरह गायब हो जायेगी.

तरबूज के नुकसान – Tarbuj Ke Nuksan -Watemelon Side Effects in Hindi

1. अस्थमा

अस्थमा रोगियों को तरबूज खाने से बचना चाहिए क्योकि अस्थमा रोगी तरबूज खाता है। तो उसे हार्ट-अटैक भी हो सकता हैं दरअसल इसमें अमीनो एसिड होता हैं जो अस्थमा ग्रस्तों के लिए नुकसानदायक होता हैं।

2. डायबिटिज

तरबूज काफी मीठा होता हैं इसमें अधिक शुगर होने के कारण डायबिटीज के मरीजो को सेवन से बचना चाहिए।

3. पेट संबंधित समस्या

सभी को हर चीज के फायदे के साथ नुकसान भी होते हैं इसीलिए ज्यादा तरबूज खाने से पेट संबंधित समस्या का सामना करना पड़ सकता हैं।

4. किडनी प्रॉब्लम

जिन लोगों को किडनी प्रॉब्लम हैं उन्हें तरबूज का सेवन नहीं करना चाहिए क्योकि इसमें मिनरल्स की मात्रा अधिक होती हैं जिसके कारण यह समस्या बढ़ सकती हैं.

5. हार्ट प्राॅब्लम में तरबूज

तरबूज में पोटाशियम भरपूर मात्रा में होता हैं लेकिन हार्ट के मरीजों को अधिक मात्रा में पोटाशियम नहीं लेना चाहिए.

6. नपुंसकता और स्वप्नदोष

अधिक मात्रा में तरबूज का सेवन करने से पुरूषों में नपुंसकता व शीघ्रपतन जैसे साइड इफेक्ट हो सकते हैं.

7. गर्भवस्था के दौरान तरबूज

गर्भवस्था के दौरान तरबूज का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए क्योकि अधिक मीठा होने के कारण यह रक्त में शर्करा की मात्रा बढ़ा देता हैं जिससे मधुमेह की संभावना बढ़ जाती हैं.

तरबूज के बीजों की गिरी के फायदे – Tarbuj ke Beej Ke Fayde in Hindi

तरबूज के फायदे और नुकसान तो आप सभी ने जान लिए लेकिन आपकों ये नहीं पता की तरबूज के बीज के फायदे भी होते हैं जाहिर सी बात हैं आप तरबूज खाकर उसके बीजों को फेंक देते हैं तरबूज के बीज के फायदे पढ़ने के बाद आप ऐसा नहीं करेंगे.

1. तरबूज के बीजों को छीलकर अंदर की गिरी खाने से शरीर को ताकत मिलती हैं और दिमाग की कमजोर नसें भी मजबूत होती हैं.

2. अगर आप लंबे समय से सिरदर्द से परेशान हैं तो तरबूज की गिरीयो को पीसकर उनका लेप बनाकर माथे पर लगाए.

3. तरबूज के बीजों को चबा-चबाकर चूसने से दाँतों के पायरिया रोग में लाभ होता हैं.

4. बीजों की गिरी में बारीक सौंफ, मिश्री मिलाकर खाने से गर्भ में पल रहें शिशु का विकास अच्छा होता हैं.

तरबूज की खेती, वाटरमेलन की खेती – Tarbuj Ki Kheti Kaise Kare

तरबूज गर्मी में पैदा किया जाता हैं यह फसल उत्तरी भारत के भागो में अधिक पैदा की जाती हैं तरबूज की फसल तराई व गंगा यमुना के क्षेत्रों में अधिक पैदा किये जाते हैं जोकि मई-जून की तेज धूप व लू के लिये लाभदायक होता हैं तरबूजे के लिए अधिक तापमान वाली जलवायु सबसे अच्छी होती हैं गर्म जलवायु अधिक होने से वृद्धि अच्छी होती हैं बीजों के अंकुरण के लिये 22-25 डी०से०ग्रेड तापमान सर्वोत्तम हैं ऐसे आप तरबूज की वैज्ञानिक खेती और तरबूज की जैविक खेती कर सकते हैं.

writer: Ankush Banger

दोस्तों अगर आपकों हमारी दी गई तरबूज के फायदे और नुकसान की जानकारी अच्छी लगी तो कमेंट कर जरूर बताएं और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें धन्यवाद।

loading...
Loading...

AuthorAnkush Banger

I am Ankush Banger. सच कहूँ तो अभी ऐसे मुकाम पर गया नहीं हूँ. कि आपकों कुछ बता सकूँ. यही कारण हैं कि अभी तक हमारी वेबसाइट www.Hindiword.com पर About us पेज नहीं हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *