अमरूद के फायदे और नुकसान, Guava (Amrood) Khane ke Fayde aur Nukshan in Hindi

अमरूद के औषधीय गुण यानि अमरूद खाना हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं क्योकि अमरूद फल पोषक तत्वों का भंडार हैं अमरूद में मौजूद विटामिन और खनिज शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में मददगार साबित होता हैं अमरूद के पत्ते के फायदें भी अनेक हैं. अमरूद की किस्म भी विभिन्न प्रकार की होती हैं लेकिन हमारे लिए सभी फायदेमंद होती हैं.

अमरूद के फायदे – Amrood (Guava) Ke Fayde in Hindi

Contents

सावधान: खाने से अच्छे से देख लें क्योकि अमरूद में कीड़े भी हो सकते हैं.

अमरूद सर्दी-खाँसी के लिए फायदेमंद – Guava Benefits For Cough And Cold in Hindi

कच्चा अमरूद खाने या अमरूद का जूस पीने से खाँसी व सर्दी में राहत मिलती हैं अमरूद कफ को बाहर निकाल फेंकता हैं इसीलिए अमरूद सर्दी में फायदेमंद हैं.

अमरूद उर्जा का स्त्रोत – Guava Gives high energy

अमरूद एक हाईएनर्जी फ्रूट हैं जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स पाएं जाते हैं ये तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी हैं.

अमरूद फल के फायदे दिमाग के विकास में – Guava Benefits For Brain in Hindi

अमरूद फल विटामिन बी 3 एवं बी 6 का भरपूर स्त्रोत हैं जो दिमाग में रक्त-प्रवाह को बढ़ा उसे पोषित करता हैं अमरूद का सेवन करने से आपका दिमाग स्वस्थ रहता हैं.

अमरूद के लाभ कब्ज में फायदेमंद – Amrood For Constipation in Hindi

अमरूद में बहुत अच्छी मात्रा में फाइबर पाया डाता हैं जो मल त्याग की क्रिया को आसान बना देता हैं ना केवल पाचन क्रिया में सुधार लाता हैं बल्कि आँतों की सफाई भी करता हैं.

अमरूद फल के फायदे थायराइड में असरदार – Guava Benefits For Thyroid in Hindi

अमरूद फल कॉपर का एक बहुत अच्छा स्त्रोत हैं जो थाइराइड के उत्पादन और अवशोषण को नियंत्रित करता हैं और थाइराइड में अपने पोषक तत्व से सुधार लाता हैं.

अमरूद खाने के फायदे स्कर्वी से बचाव – Guava Benefits For Scurvy in Hindi

स्कर्वी एक प्रकार का रक्त रोग हैं जो हमारे शरोर में ‘विटामिन सी’ कमी के कारण होता हैं शरीर में विटामिन सी की पूर्ति करना ही इसका एकमात्र इलाज हैं.

अमरूद के लाभ कैंसर को रोकें – Guava Benefits For Cancer in Hindi

अमरूद कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता हैं यह प्रोस्टेट और ब्रेस्ट कैंसर से बचने में भी सहायक हैं इसके अलावा अमरूद में संतरे से चार गुना ज्यादा विटामिन सी पाया जाता हैं जो इम्यून सिस्टम को स्ट्रोंग कर उसे कैंसर से लड़ने की क्षमता प्रदान करता हैं.

अमरूद के औषधीय गुण आँखों के लिए फायदेमंद – Guava Benefits for Eyes in Hindi

विटामिन में हमारी आँखों के लिए वरदान होता हैं और अमरूद विटामिन ए का भी बहुत अच्छा स्त्रोत हैं यह अगर आपकी आँखों की दृष्टि गिरने लगी हैं तो उसमें सुधार ला सकता हैं.

अमरूद के फायदे मधुमेह को करें नियंत्रित – Guava Benefits For Diabetes in Hindi

अमरूद में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता हैं जो कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण में सुधार लाता हैं और साथ ही इन्सुलिन के स्तर में स्थिरता बनाएं रखता हैं

अमरूद के औषधीय गुण वजन कम करने में सहायक – Guava Benefits For Weight Loss in Hindi

अमरूद विभिन्न प्रकार के विटामिन, प्रोटीन और खनिज का स्त्रोत हैं साथ ही इसमें कोलेस्ट्रोल अनुपस्थित होता हैं और सुपाच्य कार्बोहाइड्रेट बहुत ही कम मात्रा में होता हैं अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो लंच में अमरूद का सेवन जरूर करें.

अमरूद के औषधीय गुण बवासीर में फायदेमंद – Guava Benefits For Piles in Hindi

सुबह खाली पेट अमरूद का सेवन करने से बवासीर रोग में लाभ मिलता हैं पके अमरूद खाने से कब्ज खत्म होता हैं जिससे बवासीर नहीं होती हैं.

अमरूद के नुकसान -Amrood Ke Nukshan – Guava side Effects in Hindi

हालांकि अमरूद के फायदे हमारी सेहत के लिए बहुत हैं लेकिन ज्यादा सेवन से अमरूद के नुकसान भी हैं इसीलिए उचित मात्रा में सेवन करना ही सेहत के लिए फायदेमंद हैं.

1. गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को ज्यादा अमरूद के सेवन से बचना चाहिए क्योकि इसमें ज्यादा फाइबर होने के वजह से महिलाओं को डायरिया होने की संभावना बढ़ जाती हैं.

2. ज्यादा अमरूद खाने से पेट की समस्याएं हो सकती हैं जैसे पेटदर्द, सूजन, गैस या मल त्याग में भी दिक्कत हो सकती हैं.

3. अगर आपकों स्वास्थ संबंधी कोई ऐसी परेशानी हैं जिसमें पोटाशियम और फाइबर की मात्रा कम होनी चाहिए तो अपने आहार में अमरूद को शामिल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

अमरूद के पत्ते के फायदे -Guava leaves Benefits in Hindi

1. अगर आप मुंह के छालो से परेशान हैं तो आप अमरूद खाते समय साथ ही उसकी पत्तियो का सेवन भी जरूर करें इससे आपकें छाले ठीक हो जायेंगे.

2. अगर आपकें दाँतो में पीड़ा रहती हैं अमरूद की पत्तियो चबाने से यह समस्या दूर हो जायेगी.

3. अमरूद के कोमल पत्तो का काढ़ा बनाकर पीते रहने से बुखार दूर हो जाता हैं.

4. अमरूद के कोमल पत्तो को पानी में उबालकर उनका पेस्ट बनाकर मुहांसो पर लगाने चहेरा साफ हो जाता हैं.

5. अगर आप ज्यादा नशें में हैं तो अमरूद के पत्तो का रस पीने से नशा कम हो जाता हैं और आधे सिरदर्द कि समस्या से भी छुटकारा मिलता हैं.

loading...
Loading...

AuthorAnkush Banger

I am Ankush Banger. सच कहूँ तो अभी ऐसे मुकाम पर गया नहीं हूँ. कि आपकों कुछ बता सकूँ. यही कारण हैं कि अभी तक हमारी वेबसाइट www.Hindiword.com पर About us पेज नहीं हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *