करेला के फायदे और नुकसान, Bitter Gourd (karela) Benefits and loss in Hindi

सभी को पता हैं कि करेला अपने स्वास्थ लाभ के लिए पूरे संसार में प्रसिद्ध हैं करेला खाने के फायदे हमारी सेहत के लिए इतने हैं कि आप सोच भी नहीं सकते और साथ ही स्वाद भी बेमिसाल और मैं आपकों क्या बताऊं करेला मेरा तो फेवरेट हैं करेले की सब्जी में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फोलोट, विटामिन सी, विटामिन बी और विटामिन ए का प्रचुर स्त्रोत हैं करेले में आहार फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता हैं कैलोरी कम होने के कारण आप फैट लोस के दौरान करेले का सेवन कर सकते हैं इसीलिए आप करेले की सब्जी या फिर करेले के जूस या करेले की भुजिया का सेवन कर सकते हैं.करेला खाना फायदेमंद होता क्योकि करेले की तासिर ठंडी होती हैं.

करेले के फायदे – Karele Ke Fayde in Hindi – Bitter Gourd Benefits in Hindi

Contents

करेले के फायदे करे मधुमेह को नियंत्रित – Karela Benefits For Diebetes in Hindi

करेला का सेवन करने से मधुमेह का खतरा कम होता हैं, क्योकि अगर आप खाली पेट करेले के जूस का सेवन करते हैं तो यह आपकें रक्त में शर्करा के स्तर को प्रभावित कर उसे कम करने में सहायता करता हैं.

करेले के लाभ से खून रहें साफ – Bitter Gourd Blood Purifier in Hindi

हमारे शरीर में गंदा खून होता हैं जिससे हमें एलर्जी, सिरदर्द, थकान, कमजोर प्रतिरोधक क्षमता जैसे लक्षण पैदा हो सकते हैं करेला रक्त को साफ करने के लिए जाना जाता हैं इससे आप मुहाँसे आदि से छुटकारा पा सकते हैं.

करेला खाने के फायदे कोलेस्ट्रॉल को करें कम – Bitter Gourd Reduces Cholestrol in Hindi

करेला एक औषधीय सब्जी हैं करेला खाने से हमारा ह्रदय स्वस्थ रहता हैं क्योकि यह हमारे में उपस्थित हानिकारक कोलेस्ट्राॅल को कम करने में सहायक होता हैं.

करेला खाने से इम्यून सिस्टम बने स्ट्रोंग – Bitter Gourd Benefits For Immune System in Hindi

करेला खाने से हमारा पेट साफ रहता हैं, खाने पचाने में करेला सहायक हैं, पेट संबंधी बीमारी में करेला फायेमंद साबित होता हैं. और हमारा इम्यून सिस्टम भी मजबूत बनता हैं.

करेले का सेवन कफ रोग में फायदेमंद – Bitter Gourd Benefits For Cuff Disease in Hindi

करेला खाने के फायदे में यह भी शामिल हैं करेले से कफ रोग को भी खत्म किया जा सकता हैं.ऐसा करने से हमारे गले की खराश आदि दूर हो जाते हैं.

करेले का सेवन आंत में कीडो से बचाएं – Karela Benefits For itestinal Worms in Hindi

करेले में अन्थेलमिंटिक यौगिक पाए जाते हैं जो हमारी आंतो के हानि पहुंचा रहें कीड़ो को नष्ट करते हैं इसके लिए हमें एक सप्ताह तक खाली पेट करेले के जूस का सेवन करना चाहिए.

करेला दिलाएं नशे से छुटकारा – karela Benefits For Hangover in Hindi

करेले के पास हैं हैंगओवर का समाधान अगर आप नशे करने से अगली सुबह हैंगओवर से परेशान हैं तो करेले का आधा कप जूस नशा उतारने के लिए काफी हैं क्योकि करेले में इन्टॉक्सिकेशन गुण पाए जाते हैं.

करेला आँखों के लिए फायदेमंद – Karela Benefits For Eyes in Hindi

जैसा कि हमने ऊपर बताया था की करेला विटामिन ए का भी स्त्रोत हैं और आप सभी को पता हैं विटामिन ए हमारी आँखों के लिए फायदेमंद हैं.

करेला का सेवन बवासीर से बचाएं – Karela Benefits For Piles in Hindi

एंटी- इंफ्लेमेटरी एवं एंटी-ऑक्सीडेंट गुण इसे बवासीर में उतम आहार बनाते हैं करेला इस वजह से बवासीर एवम बार बार होने वाली कब्ज से छुटकारा दिलाने में सक्षम हैं.

करेले का सेवन कैंसर से बचाएं – Karela Benefit For Cancer in Hindi

करेले में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण शरीर की फ्री रेडिकल क्षति से सुरक्षा करता हैं करेले के सेवन से ग्रीवा प्रोस्टेट और ब्रेस्ट कैंसर से बचाता हैं एक शोध के अनुसार करेला ट्यूमर के विकास पर भी रोक लगाता हैं.फायदो के लिए कुछ लोग तो करेले की खेती भी करते हैं.

करेले के नुकसान – Karele Ke Nukshan in Hindi – Bitter Gourd Loss in Hindi

  • गर्भवती महिला को करेले का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए क्योकि गर्भवती महिला के लिए करेले का अधिक सेवन समय से पहले ही शिशु जन्म का कारक बन सकता हैं
  • एक दिन में ज्यादा करेले का सेवन न करें क्योकि ज्यादा खाने से यह पेट का दर्द और दस्त का कारण भी बन सकता हैं.
  • करेले का अधिक मात्रा में सेवन लिवर इंन्फेशन का कारण बन सकता हैं क्योकि ज्यादा सेवन से लिवर एन्जाइम बढ़ते हैं जो धमियो में अकडन बढ़ा सकते हैं.
  • करेला बच्चों के लिए हानिकार हो सकता हो सकता हैं क्योकि करेले के लाल बीच विषाक्त होते हैं जिससे उल्टिया लग सकती हैं.

करेले के बीज के फायदे – Bitter Gourd Seed Benefits in Hindi

करेला फायटो-न्यूट्रीएंटस एवं एंटी-ऑक्सीडेंट का एक बहुत अच्छा स्त्रोत हैं जो वजन घटाने में सहायक होता हैं अगर आप फैट लोस करना चाहते हैं तो करेले का सेवन कर सकते हैं.

करेले के जूस के फायदे – Karele ke juice Ke Fayde

करेला जसू बनाने की विधि बहुत आसान हैं करेला जूस रेसिपी इन हिंदी

1. करेला का रस दर्द दूर करता हैं,शरीर में शक्ति पैदा करता हैं करेले के जूस को खाली पेट पीना अधिक लाभदायक हैं.

2. करेले का जूस कफ,पीलिया,मधुमेह,और बुखार आदि रोगों में लाभदायक हैं साथ ही यह रक्त साफ़ करता हैं.

3. करेले का जूस संक्रमण दूर करने वाला और शरीर में गर्मी बढ़ाने वाला होता हैं. ज्यादा पीने से करेला जूस के साइड इफेक्ट्स भी होते हैं.

करेले की सब्जी बनाने की विधि – Karele Ki Sabzi Recipe in Hindi

ज्यादातर लोगों के लिए करेला का नाम की कडवापन है और शायद इसीलिए वो इसे खाने से वंचित रह जाते है और कभी नही जान पाते की की इसका स्वाद होता भी कैसा है? अगर आपके साथ ऐसा है और आप करेले को कड़वा समझते है तो भूल जाइए और एक बार मेरे कहने पर Karele ki sabzi recipe in Hindi बनाकर खाए और फिर बताये. यह बात मैं इसीलिए बोल रहा हूं क्योकि करेला सच में बहुत स्वादिष्ट सब्जी हैं.

Karela Recipe Tips in Hindi

step1: करेले में नमक डालकर उबालने से इसका कडवापन दूर हो जाता हैं.करेले को सबसे पहले पानी में धो कर सुखा ले.फिर पतले गोलाकार में काट ले.अगर आपको लगता हैं करेले कडवे हैं इसे कम करने के लिए पानी में नमक डालकर आंच पर रखें और कटे हुए करेले को उनमे डाल दे और उबाल आने तक का इन्तेजार करे. आंच बंद कर दे और करेले को अलग रख ले.

step2: अब कढ़ाही में तेल डालकर गर्म करें और इसमें जीरा का तड़का लगाए. आंच को मध्यम कर दे और प्याज को चलाते हुए थोडी देर भुने और करेले को भी इसमें मिक्स कर दे. अब इसमें हल्दी और नमक मिक्स कर दें और चलाते हुए 30 सेकेंड तक पकाए. इसे ऐसे ही ढँक दे और करेले को अच्छे से 10 मिनट तक पकने दे. बीच बीच में चलाते जरुर रहें जिससे यह न जलें
Note: सरसों के तेल का छोंक लगाएं क्योकि वह शरीर के लिए अच्छा होता हैं और मैं हमेशा सरसों के तेल में ही खाता हूं.

step3: अब इसमें लाल मिर्च पाउडर, आमचूर पाउडर, सौंफ और गरम मसाला डालकर खूब अच्छे से चला लें या फिर आप बिना गर्म मसालों के simple सब्जी भी बना सकते हैं ताकि यह mixture में मिल जाए. इसे ऐसे ही 2-3 मिनट तक चलाते हुए भुने जिससे मसाले जलने न पाए. इसमें ऊपर धनिया की पत्ती से गार्निश आकर ले.लीजिये तैयार हैं हमारी करेले की सब्जी.

loading...
Loading...

AuthorAnkush Banger

I am Ankush Banger. सच कहूँ तो अभी ऐसे मुकाम पर गया नहीं हूँ. कि आपकों कुछ बता सकूँ. यही कारण हैं कि अभी तक हमारी वेबसाइट www.Hindiword.com पर About us पेज नहीं हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *