शहतूत के फायदे और नुकसान । Shahtoot ( Mulberry) Ke Fayde Nuksan in Hindi

शहतूत के फायदे, लाभ और नुकसान – Benefits and side effect of Mulberry in Hindi

शहतूतशहतूत फ्रूट एक मीठा फल हैं शहतूत इन इंग्लिश (Mulberry in Hindi) शहतूत का पेड़ छोटे या मध्यम आकार का ही होता हैं तेजी से बढ़ता हैं शहतूत को संस्कृत में तूत कहते हैं तो आज इस लेख में तूत यानि शहतूत के फायदे के बारें में चर्चा करेंगे जो कुछ इस प्रकार हैं.

शहतूत के फायदे – Shahtoot (Mulberry) Ke Fayde in Hindi

1. शहतूत के लाभ हमारे ब्लड सर्कुलेशन में भी हेल्प करते हैं शहतूत में लोह सामग्री का उच्च स्तर होता हैं.

2. शहतूत यानि तूत खाने से हम दिल की बीमारी, स्ट्रोक आदि से बच सकते हैं क्योकि यह रक्तचाप को नियंत्रित रखने में मदद करता हैं.

3. शहतूत फ्रूट बेनिफिट्स हमारे इम्यून सिस्टम के लिए शहतूत की एक सर्विंग लेने से पूरे दिन की विटामिन सी की पूर्ति पूरी हो जाती हैं जिससे हमारे प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिलता हैं.

4. शहतूत खाने के फायदे हमारी आँखों के लिए शहतूत में पाएं जाने वाले तत्व हमारें रेटिना को पहुंचने वाले नुकसान से बचाता हैं.

5. शहतूत में विटामिन k, कैल्शियम, लोहे के साथ साथ पाएं जाने वाले फाॅस्फोरस और मैग्नीशियम हड्डियों के निर्माण के लिए फायदेमंद हैं.

6. शहतूत के लाभ त्वचा के लिए शहतूत में विटामिन ए और विटामिन ई का उच्च स्तर पाया जाता हैं साथ में लोटिन, बीटा कैरोटिन जैसे कैरोटेनाइड जैसे घटक भी पाएं जाते हैं शहतूत खाने से हमारी त्वचा स्मूथ रहती हैं.

7. शहतूत के लाभ में ग्लूकोज भी शामिल हैं शहतूत इंसुलिन प्रतिरोध को कम करते हैं जिससे टाईप 2 डायबिटीज को टाला जा सकता हैं.

8. शहतूत के औषधीय गुण वजन को कम करने में मदद करते हैं सफेद शहतूत वजन कम करने में मदद करते हैं क्योकि इसमें लंबे समय तक भूख घटाने की शक्ति होती हैं.

9. शहतूत के सेवन से हम अपने बालों को भी स्वस्थ रख सकते हैं शहतूत बालों के विकास को बढ़ावा देता हैं और बालों को झड़ने से रोकता हैं.

शहतूत के नुकसान – Shahtoot (Mulberry) Ke Nuksan in Hindi

1. शहतूत का एक बड़ा दुष्प्रभाव यह हैं कि यह त्वचा कैंसर का कारण बन सकता हैं क्योकि इसमें आब्यर्टिन होता हैं तो त्वचा को हल्का और बेहतर बनाने में मदद करता हैं इससे कुछ ऐसा मैटेरियल रिलीज होता हैं जो त्वचा कैंसर का कारण बनता हैं.

2. शहतूत इन प्रेगनेंसी और स्तनपान करा रही महिलाओं को इसके सेवन से बचना चाहिए क्योकि उन पर इसका बुरा असर पड़ सकता हैं डॉक्टर से सलाह लेकर ही कदम उठाएं.

3. शहतूत का सेवन कुछ लोगों के लिए एलर्जी का कारण बनता हैं इसके त्वचा पर चिकते, खुजली जैसी समस्या हो सकती हैं.

4. लिवर समस्या वाले रोगियो के लिए शहतूत के अधिक सेवन से लिवर पर भार हो सकता हैं.

शहतूत के बारें में जानकारी और बेनिफिट्स ऑफ शहतूत पढ़कर शायद आपकों लाभ जरूर होगा। शहतूत की पत्ती भी हमारे शरीर के लिए फायदेमंद हैं अगर आप शहतूत फ्रूट के बारें में अधिक जानकारी से वाकिफ हैं तो कमेंट कर जरूर बताएं।

loading...
Loading...

AuthorAnkush Banger

I am Ankush Banger. सच कहूँ तो अभी ऐसे मुकाम पर गया नहीं हूँ. कि आपकों कुछ बता सकूँ. यही कारण हैं कि अभी तक हमारी वेबसाइट www.Hindiword.com पर About us पेज नहीं हैं.

One thought on “शहतूत के फायदे और नुकसान । Shahtoot ( Mulberry) Ke Fayde Nuksan in Hindi

  1. bohot bhadiya
    agar aap chaho to hum dono backlinks exchange ker sakte hai
    contact 8376862530

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *